पायसम: एक मीठी मिठाई

पायसम के समृद्ध इतिहास और सामग्री , जो भारत में एक लोकप्रिय मिठाई है, इस आसान रेसिपी के साथ इसे बनाना सीखें

पायसम, जिसे खीर या पायेश के नाम से भी जाना जाता है, एक मीठी मिठाई है जो भारत में उत्पन्न हुई और विभिन्न क्षेत्रों और संस्कृतियों में लोकप्रिय है। यह आम तौर पर दूध, चीनी और चावल, सेंवई, या टैपिओका मोती जैसे विभिन्न प्रकार के अनाज के साथ बनाया जाता है। पकवान में अक्सर इलायची, केसर, और काजू, बादाम, और किशमिश जैसे मेवे डाले जाते हैं।

पायसम का इतिहास प्राचीन भारत में देखा जा सकता है, जहां इसे एक पवित्र व्यंजन माना जाता था और धार्मिक समारोहों के दौरान देवताओं को चढ़ाया जाता था। यह व्यंजन मुगल बादशाहों का भी पसंदीदा था, जिन्होंने केसर और गुलाब जल जैसी नई सामग्री को मिलाकर इस व्यंजन को परिष्कृत किया।

पायसम बनाने के लिए आपको चाहिए:

अवयव:

1 कप चावल या सेंवई
4 कप दूध
1 कप चीनी
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
एक चुटकी केसर
2 बड़े चम्मच घी
मुट्ठी भर कटे हुए मेवे जैसे काजू, बादाम और किशमिश
निर्देश: - चावल या सेंवई को अच्छी तरह धोकर पानी निथार लें। - एक भारी तले की कढ़ाई में घी गरम करें और मेवों को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। उन्हें पैन से निकालें और एक तरफ रख दें। - उसी पैन में, चावल या सेंवई डालें और इसे कुछ मिनट के लिए हल्का सुनहरा भूरा होने तक भूनें। - पैन में दूध डालें और उबाल आने दें। आँच को कम करें और इसे 15-20 मिनट तक पकने दें जब तक कि चावल या सेंवई पक न जाए और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। - चीनी डालें और घुलने तक अच्छी तरह मिलाएँ। - इलायची पावडर और केसर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। - मिश्रण को वांछित स्थिरता तक पहुंचने तक 5-10 मिनट तक पकाएं। - तले हुए मेवों से सजाकर गर्म या ठंडा परोसें।

पायसम एक बहुमुखी व्यंजन है जिसे उपयोग की गई सामग्री के आधार पर कई रूपों में बनाया जा सकता है। यह भारत में कई त्योहारों और समारोहों का एक अभिन्न हिस्सा है और सभी उम्र के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है।